The Fact About हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं That No One Is Suggesting

Wiki Article



आज भारत में लाखों लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रसित हैं और इस बात से परेशान रहते हैं कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। किन बातों से पहरेज करना चाहिए और किन बातों से नहीं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बना सकते हैं और हाई बीपी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए निम्न खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। 

By clicking “Take All Cookies”, you comply with the storing of cookies on your own unit to enhance web-site navigation, examine website use, and support in our marketing attempts.

माउथवॉश से मुंह में होने लगती है जलन तो घर में बनाएं नेचुरल माउथवॉश, मुंह की बदबू होगी दूर

वज्रासन : इसमें घुटनों को मोड़कर कूल्हों को एड़ियों से सटा दें। इसे किसी भी समय कर सकते हैं। यहां तक कि भोजन करने के बाद भी इसे किया जा सकता है।

डायबिटीज पेशेंट को अक्सर ये उलझन रहती है कि वे खाली पेट क्या खाएं और क्या नहीं?

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

आप चाहें तो खरबूजे के बीज को सुखाकर इन्हें पाउडर बना लें। अब नियमित रूप से अपने जूस, स्मूदी, ओट मील, योगर्ट, चिया सीड्स, पुडिंग इत्यादि में एक चम्मच ग्राउंड मुस्कमेलन सीड्स का पाउडर मिलाएं और इन्हें इंजॉय करें।

थाली में नमक के व्यंजनों की संख्या में कटौती करें. यदि दाल और सब्जी के साथ खाना खा रहे हों तो पापड़, अचार, चटनी, नमकीन सलाद, रायते का सेवन न करें.

(और पढ़े – मछली खाने के फायदे और नुकसान…)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार खरबूजे के बीज में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, read more जो रक्तचाप को संतुलित रखने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से हृदय भी स्वस्थ रहता है।

इसके बाद आप इसमें आवश्यकतानुसार पानी की मदद से आटा गूंथ लें.

अंजलि कुमारी इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

Associations in between greater egg intake through pregnancy with decreased dangers of large blood pressure level and gestational diabetic issues mellitus

बेली फैट यानी पेट की चर्बी: आइसक्रीम में शुगर, कैलोरी, फैट होता है, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं होता है। इसमें कार्ब बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में हद से ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स खाने से पेट में फैट जमा होने लगता है।

Report this wiki page